Procto Bhopal

+91-9981365565

बवासीर (पाइल्स) में क्या खाना चाहिए

बवासीर, जिसे हम पाइल्स कहते हैं, एक चर्चित स्वास्थ्य समस्या है जो गुदा के आस-पास की नसों में सूजन और दर्द के साथ उत्पन्न होती है। इस स्थिति में सही आहार बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे रोगी को राहत मिल सकती है और उसका इलाज सुगम हो सकता है। भोपाल में पाइल्स के डॉक्टर की सलाह पर यहां कुछ आहार के सुझाव दिए जा रहे हैं:

  1. फाइबर से भरपूर आहार: भोपाल में पाइल्स के डॉक्टरों की सलाह है कि रोगी फाइबर से भरपूर आहार को अपनाएं। फल, सब्जियां, दालें, और अनाज जैसे आहार में फाइबर होना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह पाइल्स के समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।
  2. पानी: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह रक्तसंचार को सुधारने में मदद करता है और पेट साफ रखने में भी सहारा प्रदान कर सकता है, जिससे पाइल्स की समस्या में राहत हो सकती है।
  3. दूध और दूध उत्पाद: दूध और दूध से बने उत्पादों में कैल्शियम होता है, जो मलाशय में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
  4. दरजीन सब्जियां: भोपाल में पाइल्स के डॉक्टरों की सलाह है कि सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर खाएं। तोमाटर, गाजर, प्याज, पालक, और गोभी जैसी सब्जियां बहुत उपयुक्त हो सकती हैं।
  5. दालें और अनाज: अनाज और दालों में फाइबर, प्रोटीन, और विटामिन्स होते हैं जो आपके पाचन को सुधार सकते हैं और पाइल्स के लिए उपयुक्त होते हैं।
  6. फलसेब, केला, अंगूर, और अन्य फल बहुत लाभकारी हो सकते हैं। ये आपके शरीर को विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान कर सकते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा, रोजगारीयों को बैठकर या लंबे समय तक खड़े नहीं रहना चाहिये, सादा पानी का इस्तेमाल करना, और पूरे दिन में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना भी पाइल्स की समस्या से राहत प्रदान कर सकता है।

भोपाल में पाइल्स के डॉक्टर से सलाह लेकर सही आहार अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि रोगी जल्दी ठीक हो सके और उसे आगामी में इस समस्या से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने में सहायता मिले।